भूगोल भारत नोट्स

दलहन: अरहर Pulses: Pigeon Pea- Cajanus cajan

दलहन: अरहर Pulses: Pigeon Pea- Cajanus cajan

चना के बाद अरहर प्रमुख दलहन फसल है। इस फसल का उत्पादन शुष्क फसल के रूप में ज्वार, बाजरा, रागी आदि खाद्यान्नों के साथ किया जाता है।

अरहर की कृषि उष्णाद्र एवं शुष्क दोनों प्रकार की जलवायु में होती है। जून-जुलाई में वर्षा के बाद सामान्यतः खरीफ के मौसम में अरहर की कृषि होती है। सूर्य की उपस्थिति वाला मौसम अरहर में जब फूल निकलता है और फल पक रहा होता है तब उपयुक्त माना जाता है।

अरहर के प्रमुख उत्पादक राज्य हैं- उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडीशा, बिहार, तमिलनाडु और गुजरात।

हमारे बारें में

एग्जाम टॉपर क्लास टीम

My Name is Jitendra Singh (Rana) और मैं एक सफल शिक्षक बनने की तैयारी कर रहा हूं ! और मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश (भारत) से हूँ।
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है ! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कृष्ट अभिलाषा है !!
दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट/विडियो/क्लास अच्छी लगी हो तो इसे Share अवश्य करें ! कृपया कमेंट के माध्यम से बताऐं कि ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Leave a Comment