पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या (Syllabus and Curriculum) | Exam Topper Class
Teaching Aptitude यूजीसी नेट/JRF पेपर-1

पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या (Syllabus and Curriculum)

पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या (Syllabus and Curriculum)

पाठ्यचर्या के अंतर्गत शिक्षार्थी एवं शिक्षण सामग्री के मध्य नियोजित परस्पर क्रिया, संसाधन (जैसे कि पुस्तकें, मल्टीमीडिया) और मूल्यांकन प्रक्रिया आते हैं। इसको अध्ययन की परिभाषित और निर्धारित रूपरेखा मान सकते हैं, ताकि शिक्षा के वृहतर उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके। इससे एक शिक्षक में यह स्पष्टता उत्पन्न होती है कि उसको अपने शिक्षार्थियों को क्या पढ़ाना है, इससे शिक्षण के मानक स्थापित होते हैं।

शिक्षक को क्या पढ़ाना है, यह पाठ्यचर्या या पाठ्यक्रम निर्धारित करती है, लेकिन कैसे पढ़ाना है, उसके लिए अनुदेश होते हैं। शिक्षक के मन में योजना होनी चाहिए कि शिक्षार्थी का शिक्षण या कक्षा अनुदेशन के साथ कैसा अनुभव रहता है। समाज में होने वाले परिवर्तनों के कारण पाठ्यक्रम का विकास भी एक गतिशील प्रक्रिया बन गया है।

क्रियात्मक पाठ्यचर्या (functional curriculum) के अंतर्गत विद्यार्थी जीवन कौशल सीखता है, जो उसको स्वतंत्र रहना सीखाते हैं, जैसा कि संवाद या संचार कौशल (communication skills), रोजगार कौशल (vocational skills) या विशेष परिस्थिति (कोई रोग या दिव्यांगता) के लिए कुछ विशिष्ट कौशल सीखना।

अब हम यह जान लें कि पाठ्यक्रम क्या है। पाठ्यक्रम एक दस्तावेज है, जिसको अध्ययन या कक्षा अध्ययन की परिभाषित और निर्धारित रूपरेखा माना जा सकता है।

पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या की तुलना

पाठ्यक्रम (Syllabus)

पाठ्यचर्या (Curriculum)

प्रवृत्ति (Nature)

वर्णनात्मक(descriptive)

निर्देशात्मक (instructive)

किस के लिए

विषय के लिए

कोर्स के लिए

विषय-क्षेत्र (Scope)

संकुचित (narrow)

विस्तृत (Wide)

कौन-सेट करता है

परीक्षा बोर्ड

सरकार या उच्च संस्थान

अवधि (Time span)

निश्चित्त-समान्यता एक वर्ष

कोर्स समाप्ति तक

समरूपता (Uniformity)

विभिन्न अध्यापकों के लिए विभिन्न

सभी अध्यापकों के लिए एकसमान

About the author

J.S.Rana Sir

My Name is Jitendra Singh (Rana) और मैं एक सफल शिक्षक बनने की तैयारी कर रहा हूं ! और मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश (भारत) से हूँ।
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है ! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कृष्ट अभिलाषा है !!
दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट/विडियो/क्लास अच्छी लगी हो तो इसे Share अवश्य करें ! कृपया कमेंट के माध्यम से बताऐं कि ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Leave a Comment