भूगोल भारत नोट्स

भारत में परमाणु ऊर्जा

भारत में परमाणु ऊर्जा

  • भारत में परमाणु ऊर्जा की कुल संस्थापित क्षमता 6780MW है। जोकि भारत की कुल संस्थापित क्षमता का 1.8% है।
  • भारत में सबसे नवीनतम परमाणु विद्युत संयंत्र तमिलनाडु के तिरूनेवेल्ली जिले में कुडनकुलम में रूस की सहायता से स्थापित किया गया है। यहां पर 1-1 हजार मेगावाट के 2 रिएक्टर स्थापित किए गए है।
  • डा0 होमी जहांगीर भाभा को भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का जनक माना जाता है। इनकी के प्रयासों से भारत में परमाणु ऊर्जा अनुसंधान केन्द्र की स्थापना 1948 में की गयी थी।
  • भारत में परमाणु विद्युत उत्पादन हेतु नीति निर्माण के कार्यों के लिए “परमाणु ऊर्जा आयोग” की स्थापना वर्ष 1948 में की गयी।
  • परमाणु ऊर्जा से विद्युत उत्पादन प्रारम्भ करने हेतु “परमाणु ऊर्जा विभाग” की स्थापना वर्ष 1954 में की गयी थी।
  • वर्ष 1954 में भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर(BARC) की स्थापना मुम्बई के ट्राम्बे में की गयी। BARC की स्थापना परमाणु ऊर्जा पर अनुसंधान हेतु की गयी थी। यहीं पर भारत का पहला परमाणु अनुसंधान रिएक्टर “अपसरा” स्थापित किया गया था।
  • भारत में प्रथम परमाणु विद्युत संयंत्र की स्थापना USA की सहायता से वर्ष 1969 में महाराष्ट्र के तारापुर में की गयी थी।
  • परमाणु विद्युत गृहों के सुरक्षित संचालन एवं भारत सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के अनुसरण में बिजली उत्पादन के लिए परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं को लागू करना हेतु वर्ष 1987 में “न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया”(NPCIL) की स्थापना की गयी।
  • भारत में कुल 8 परमाणु विद्युत गृह है। इन 8 विद्युत गृहों में 22 परमाणु रिएक्टर सक्रीय है।
  • भारत के आठों परमाणु विद्युत गृहों का संचालन “न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंड़िया”(NPCIL) द्वारा किया जाता है। इनका विवरण निम्नवत है –
क्र0सं0 परमाणु विद्युत गृह का नाम जिला का नाम राज्य का नाम वर्ष किस राष्ट्र की सहायता कुल क्षमता
 1 तारापुर  पालघर महाराष्ट्र 1969 USA  1400MW
 2 रावतभाटा चितौड़गढ़ राजस्थान 1973 कनाड़ा  1180MW
 3 काकरपारा सूरत गुजरात 1993  440MW
 4 जैतपुरा रतनागिरी महाराष्ट्र 1972  9900MW
 5 नरौरा बुलंदशहर उत्तर प्रदेश 1989  440MW
 6 कलपक्कम कांचीपुरम तमिलनाडु 1989 स्वदेशी  440MW
 7 कैगा  उत्तर कन्नड़ कर्नाटक 2000 फ्रांस  840MW
 8 कुडानकुल  तिरूनेवेल्ली तमिलनाडु 2017 रूस  2000MW
  • NPCIL की वैबसाइट(https://npcil.nic.in/) के अनुसार जैतपुरा परमाणु विद्युत गृह अभी कार्यरत नहीं है। अतः इस परमाणु विद्युत गृह की क्षमता को देश की कुल संस्थापित क्षमता में नहीं जोड़ा गया है।

हमारे बारें में

एग्जाम टॉपर क्लास टीम

My Name is Jitendra Singh (Rana) और मैं एक सफल शिक्षक बनने की तैयारी कर रहा हूं ! और मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश (भारत) से हूँ।
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है ! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कृष्ट अभिलाषा है !!
दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट/विडियो/क्लास अच्छी लगी हो तो इसे Share अवश्य करें ! कृपया कमेंट के माध्यम से बताऐं कि ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Leave a Comment