भूगोल भारत नोट्स

भारत में सब्जियों की खेती Vegetable Farming in India

भारत में सब्जियों की खेती Vegetable Farming in India

यह एक ऐसा खाद्य है, जिसका उपयोग व्यापार और निर्यात के अतिरिक्त घरेलू व्यवहार में किया जाता है। वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय व्यापार में इसकी भागीदारी बढ़ी है।

ट्यूबर (गूदेदार भूमिगत तना) फसलें उष्णकटिबंधीय (कसावा और यार्न या सूत) या उपोष्णकटिबंधीय (शकरकंद) और शीतोष्ण (आलू) क्षेत्रों में पायी जाती है।

जड़ वाली फसलों, यथा- गाजर, चुकंदर और शलजम का उत्पादन मुख्य रूप से ठंडे शीतोष्ण तापमान में होता है।

टमाटर का उत्पादन गर्म शीतोष्ण तापमान वाले क्षेत्रों में होता है। मशरूम की खेती भी समशीतोष्ण तापमान वाले क्षेत्रों में होती है। इसकी कुछ किस्मों का उत्पादन गर्म क्षेत्रों में भी होता है।

भारत संभवतः चीन के पश्चात् दूसरा सबसे बड़ा सब्जियों का उत्पादक देश है। विश्व में सब्जियों के कुल उत्पादन में हमारे देश का योगदान लगभग 13 प्रतिशत है। फूल गोभी, मटर, आलू, टमाटर, बैंगन, प्याज, भिंडी, बंदगोभी और कटू भारत में उत्पादित महत्वपूर्ण सब्जियों की फसलें हैं। फूल गोभी और मटर के विश्व उत्पादन में भारत का पहला स्थान है।

हमारे बारें में

एग्जाम टॉपर क्लास टीम

My Name is Jitendra Singh (Rana) और मैं एक सफल शिक्षक बनने की तैयारी कर रहा हूं ! और मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश (भारत) से हूँ।
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है ! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कृष्ट अभिलाषा है !!
दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट/विडियो/क्लास अच्छी लगी हो तो इसे Share अवश्य करें ! कृपया कमेंट के माध्यम से बताऐं कि ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Leave a Comment