करेंट अफेयर्स

11 मार्च 2022 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर – Current Affairs Quiz

प्रश्न-1. भारतीय ग्रैंडमास्टर, एस एल नारायणन ने किस देश में आयोजित “ग्रैंडिस्काची कैटोलिका इंटरनेशनल ओपन” अपने नाम किया है?

  1. जेर्मनी
  2. ब्रिटेन
  3. इटली
  4. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: इटली – भारतीय ग्रैंडमास्टर, एस एल नारायणन ने इटली में आयोजित “ग्रैंडिस्काची कैटोलिका इंटरनेशनल ओपन” अपने नाम किया है. जबकि भारत के ही आर प्रज्ञानानंद दुसरे स्थान पर रहे है. 24 वर्षीय एसएल नारायणन ने 2015 में ग्रैंडमास्टर का खिताब अर्जित किया और भारत के 41वें ग्रैंडमास्टर हैं.

प्रश्न-2. निम्न में से किस देश की पर्यावरण वकील, रिजवाना हसन को हाल ही में वर्ष 2022 के अंतर्राष्ट्रीय महिला साहस पुरस्कार के लिए चुना गया है?

  1. श्री लंका
  2. भूटान
  3. नेपाल
  4. बांग्लादेश

उत्तर: बांग्लादेश – बांग्लादेश की पर्यावरण वकील, रिजवाना हसन को हाल ही में वर्ष 2022 के अंतर्राष्ट्रीय महिला साहस पुरस्कार के लिए चुना गया है. जिसमे विश्वभर की 12 महिलाओं शामिल है जिन्हें समुदायों में बदलाव लाने के लिए असाधारण साहस और नेतृत्व दिखाने के लिए अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

प्रश्न-3. भारत का पहला महिला-स्वामित्व वाला औद्योगिक पार्क किस शहर में खोला गया है?

  1. पुणे
  2. चेन्नई
  3. मुंबई
  4. हैदराबाद

उत्तर: हैदराबाद – तेलंगाना के हैदराबाद में हाल ही में तेलंगाना के उद्योग मंत्री के. टी. रामाराव ने भारत के पहले महिला-स्वामित्व वाला औद्योगिक पार्क का उद्घाटन किया है. 25 महिलाओं के स्वामित्व वाली और संचालित हरित परियोजनाओं के साथ इस पार्क का संचालन शुरू कर दिया गया है. इस पार्क का नाम “FICCI Ladies Organization” रखा गया है.

प्रश्न-4. भारत के किस राज्य ने मिशन इन्द्रधनुष में पहला स्थान हासिल किया है?

  1. हिमाचल प्रदेश
  2. महाराष्ट्र
  3. दिल्ली
  4. ओडिशा

उत्तर: ओडिशा – ओडिशा राज्य ने हाल ही में मिशन इन्द्रधनुष में पहला स्थान हासिल किया है. यह योजना भारत में 90% पूर्ण टीकाकरण कवरेज हासिल करने और वर्ष 2022 तक इसे बनाए रखने के लिए लागू की गयी. ओडिशा में 90.5% कवरेज के साथ देश में पूर्ण टीकाकरण का उच्चतम कवरेज है.

प्रश्न-5. अंग्रेजों द्वारा लगभग 1,200 आदिवासी क्रांतिकारियों की हत्या वाले “पाल-दाधवाव हत्याकांड” को हाल ही में कितने वर्ष पूरे हो गए है?

  1. 50 वर्ष
  2. 65 वर्ष
  3. 75 वर्ष
  4. 100 वर्ष

उत्तर: 100 वर्ष – अंग्रेजों द्वारा लगभग 1,200 आदिवासी क्रांतिकारियों की हत्या वाले “पाल-दाधवाव हत्याकांड” को हाल ही में 7 मार्च, 2022 को 100 वर्ष पूरे हो गए है. यह हत्याकांड 7 मार्च 1922 को साबरकांठा जिले के पाल-चितरिया और दाधवाव गांवों में हुआ था, जो उस समय इदर राज्य (वर्तमान गुजरात राज्य) का हिस्सा था.

प्रश्न-6. हाल ही में किस राज्य सरकार ने “कौशल्या मातृत्व योजना” लांच की है?

  1. केरल सरकार
  2. महाराष्ट्र सरकार
  3. पंजाब सरकार
  4. छत्तीसगढ़ सरकार

उत्तर: छत्तीसगढ़ सरकार – छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में “कौशल्या मातृत्व योजना” लांच की है. जिसके तहत दूसरी बालिका के जन्म पर महिलाओं को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. यह योजना राज्य के आर्थिक भागीदारी में पुरुषों से पिछड़ रही महिलाओं के मुद्दों को संबोधित करने के लिए भी शुरू की गई है.

प्रश्न-7. राष्ट्रीय स्तर की किस निशानेबाज महिला खिलाडी को 2041 जलवायु बल अंटार्कटिका अभियान के लिए भारत का प्रतिनिधित्व चुना गया है?

  1. अवनी लेखा
  2. आरुषि वर्मा
  3. मनु भास्कर
  4. अपुर्वी चंदेला

उत्तर: आरुषि वर्मा – राष्ट्रीय स्तर की किस निशानेबाज महिला खिलाडी आरुषि वर्मा को हाल ही में 2041 जलवायु बल अंटार्कटिका अभियान के लिए भारत का प्रतिनिधित्व चुना गया है. इस अभियान का आयोजन मार्च 2022 में होने वाला है. यह अभियान अगली पीढ़ी के सस्टेनेबिलिटी चैंपियन को प्रशिक्षित करने और विकसित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है.

प्रश्न-8. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “मातृशक्ति उदयमिता योजना” की घोषणा की है?

  1. पंजाब सरकार
  2. दिल्ली सरकार
  3. केरल सरकार
  4. हरियाणा सरकार

उत्तर: हरियाणा सरकार – हरियाणा सरकार ने हाल ही में महिला उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से “मातृशक्ति उदयमिता योजना” की घोषणा की है. जिसके तहत जिन महिलाओं की पारिवारिक वार्षिक आय परिवार पहचान पत्र सत्यापित आंकड़ों के आधार पर 5 लाख रुपये से कम है उन्हें 3 लाख रुपये तक के सॉफ्ट लोन तक पहुंच दी जाएगी.

प्रश्न-9. वैश्विक फार्मा ल्यूपिन लिमिटेड ने हाल ही में किस महिला खिलाडी को अपने शक्ति अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?

  1. मिताली राज
  2. झूलन गोश्वामी
  3. मैरी कॉम
  4. सानिया मिर्ज़ा

उत्तर: मैरी कॉम – छह बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन, मैरी कॉम को हाल ही में वैश्विक फार्मा ल्यूपिन लिमिटेड ने अपने शक्ति अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. जिसका उद्देश्य महिलाओं में हृदय रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. मैरी कॉम इस अभियान की एंकरिंग के साथ, इस मुद्दे पर बहुत जरूरी जागरूकता फैलाने का कार्य करेंगी.

प्रश्न-10. आर्मंड गुस्ताव “मोंडो” डुप्लांटिस ने हाल ही में वर्ल्ड इंडोर टूर सिल्वर मीटिंग में अपने ही विश्व रिकॉर्ड को कितने सेंटीमीटर से तोड़ने के लिए 6.19 मीटर की दूरी तय की है?

1 सेंटीमीटर

2 सेंटीमीटर

3 सेंटीमीटर

4 सेंटीमीटर

उत्तर: 1 सेंटीमीटर – स्वीडन के ओलंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन आर्मंड गुस्ताव “मोंडो” डुप्लांटिस ने हाल ही में वर्ल्ड इंडोर टूर सिल्वर मीटिंग में अपने ही विश्व रिकॉर्ड को 1 सेंटीमीटर से तोड़ने के लिए 6.19 मीटर की दूरी तय की है. उन्होंने वर्ष 2020 इंडोर में ग्लासगो में 6.18 का रिकॉर्ड बनाया था. यह उनके करियर का चौथा वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

हमारे बारें में

एग्जाम टॉपर क्लास टीम

My Name is Jitendra Singh (Rana) और मैं एक सफल शिक्षक बनने की तैयारी कर रहा हूं ! और मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश (भारत) से हूँ।
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है ! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कृष्ट अभिलाषा है !!
दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट/विडियो/क्लास अच्छी लगी हो तो इसे Share अवश्य करें ! कृपया कमेंट के माध्यम से बताऐं कि ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Leave a Comment