मध्यकालीन भारत का इतिहास नोट्स

मराठा साम्राज्य: शिवाजी Maratha Empire: Shivaji

मराठा साम्राज्य

मराठा राज्य का निर्माण एक क्रान्तिकारी घटना है। विजयनगर के उत्थान से भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण तत्व आया था, वैसे ही सत्रहवीं सदी के उत्तराद्ध में मराठा शक्ति के उत्थान से हुआ। भारतीय इतिहास के पूर्व मध्य काल में मराठों की राजनैतिक एवं सांस्कृतिक कार्यों में उज्जवल परम्पराएँ थीं।

उस समय उन्होंने देवगिरी के यादवों के अधीन राष्ट्रीय पक्ष का समर्थन किया था। अलाउद्दीन के समय में यादव रामचन्द्रदेव के पतन के साथ उनकी स्वतंत्रता नष्ट हो गयी, परन्तु चालीस वर्षों में वे पुन: बहमनी राज्य में तथा आगे चलकर उत्तरगामी सल्तनतों में महत्वपूर्ण भाग लेने लगे।

सत्रहवीं सदी में वे एक राष्ट्रीय राज्य के रूप में संगठित हो गये। इसमें सन्देह नहीं कि शिवाजी इस मराठा राष्ट्रीय एकता का नायक था, परन्तु यह मानना पड़ेगा कि अन्य अनेक कारण थे जिन्होंने मराठा शक्ति के उत्कर्ष और शिवाओं की गौरवशाली उपलब्धियों का मार्ग प्रशस्त किया। इन कारणों में से मुख्य संक्षेप में इस प्रकार हैं।

शिवाजी

प्रथमत: महाराष्ट्र के लोगों के चरित्र तथा इतिहास को ढालने में वहाँ के भूगोल का गहरा प्रभाव पड़ा। मराठा देश दो तरफ से पहाड़ की श्रेणियों से घिरा है-सह्यद्रि उत्तर से दक्षिण तक फैला हुआ है तथा सतपुड़ा एवं विंध्य पूर्व से पश्चिम तक फैले हुए हैं।

यह नर्मदा एवं ताप्ती नदियों द्वारा रक्षित है। इसमें आसानी से प्रतिरक्षित हो सकने वाले बहुत से पहाड़ी दुर्ग थे। यही कारण था कि मराठा देश अश्वारोहियों के एक धक्के से अथवा यहाँ तक कि एक वर्ष तक आक्रमण करने पर भी नहीं मिलाया जा सकता अथवा न जीता जा सकता था।

देश की ऊबड़खाबड़ एवं अनुर्वर भूमि, इसकी अनिश्चित एवं कम वर्षा और कृषि-सम्बन्धी इसके अल्प साधनों के कारण मराठे विषयसुख एवं आलस्य के दोषों से बचे रहे तथा उन्हें अपने में आत्मनिर्भरता, साहस, अध्यवसाय, कठोर सरलता, रुक्ष खरापन, सामाजिक समानता की भावना एवं इसके फलस्वरूप मनुष्य के रूप में मनुष्य की प्रतिष्ठा में गर्व का विकास करने में सहायता मिली।

दूसरे, एकनाथ, तुकाराम, रामदास और वामन पंडित इन मराठा धर्म-सुधारकों के क्रमानुसार सदियों से ईश्वर-भक्ति, ईश्वर के सामने सब मनुष्यों की समानता जिसमें जाति अथवा पद का कोई भेद नहीं था तथा कार्य की प्रतिष्ठा-इन सिद्धान्तों का प्रचार कर रखा था।

इस प्रकार उन्होंने अपने देश में पुनर्जागरण अथवा आत्म-जागरण के बीजों का रोपण कर दिया था, जो सामान्यतया किसी राजनैतिक क्रान्ति की पृष्ठभूमि प्रस्तुत कर उसके आगमन का पूर्वा-मास प्रस्तुत करते हैं।

शिवाजी के गुरु रामदास समर्थ ने स्वदेशवासियों के मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव डाला था। उसने मठों के अपने शिष्यों एवं अपनी प्रसिद्ध कृति दासबोध के द्वारा उन्हें समाज सुधार तथा राष्ट्रीय पुनर्जीवन के आदशों से प्रेरित किया।

तीसरे, साहित्य एवं भाषा से महाराष्ट्र के लालों को एकता का एक अन्य बन्धन मिला। धर्म-सुधारकों के भक्ति-गीत मराठी भाषा में लिखे गये। फलस्वरूप पंद्रहवीं तथा सोलहवीं सदियों में एक सबल मराठी साहित्य का विकास हुआ, जिससे देशवासियों को श्रेष्ठ आकांक्षाओं के लिए प्रेरणा मिली।

इस प्रकार सत्रहवीं सदी में महाराष्ट्र में, शिवाजी द्वारा राजनैतिक एकता प्रदान किये जाने के पहले ही, भाषा, धर्म एवं जीवन की एक विलक्षण एकता स्थापित हो गयी थी। लोगों के ऐक्य भाव में जो थोडी कमी थी, वह शिवाजी के द्वारा एक राष्ट्रीय राज्य की स्थापना, दिल्ली के आक्रमणकारियों के साथ उसके (शिवाजी के) पुत्रों के अधीन दीर्घकालीन संघर्ष एवं पेशवाओं के अधीन उस जाति के साम्राज्य के प्रसार से पूरी हो गयी।

मराठों ने दक्कन की सल्तनतों में काम करने के कारण राजनैतिक एवं सैनिक शासन का कुछ पूर्व अनुभव भी प्राप्त कर लिया था। विख्यात शिवाजी के पिता शाहजी ने अहमदनगर के सुल्तान की सेवा में एक अश्वारोही के रूप में अपना जीवन आरम्भ किया।

वह धीरे-धीरे प्रतिष्ठित हो गये, उसने उस राज्य में बहुत-से क्षेत्र प्राप्त कर लिये तथा निजामशाही शासन के अन्तिम वर्षों में वह राजा बनाने वाला बन गया। परन्तु उसकी सफलता से दूसरे उससे ईष्य करने लगे। शाहजहाँ के द्वारा अहमदनगर मिला लिये जाने के बाद 1636 ई. में उसने बीजापुर राज्य में नौकरी कर ली। यहाँ भी उसने काफी प्रसिद्धि प्राप्त की। पूना की उसकी पुरानी जागीर के अतिरिक्त, जिस पर अहमदनगर राज्य के सेवक के रूप में उसका अधिकार था, उसे कर्णाटक में एक विस्तृत जागीर मिली।

शिवाजी का जन्म जुन्नर के निकट शिवनेर के पहाड़ी दुर्ग में 1630 ई. में (एक विचारधारा के लेखकों के मतानुसार) अथवा 1627 ई. में (जैसा कुछ आधुनिक इतिहासकार कहते हैं) हुआ। वे भोंसले परिवार से सम्बद्ध थे। शिवाजी तथा उसकी माँ जीजाबाई को दादाजी कोणदेव नामक एक योग्य ब्राह्मण की संरक्षकता में छोड़कर शाहजी अपनी द्वितीय स्त्री के साथ अपनी जागीर में चला गया। जीजाबाई अपने पति द्वारा उपेक्षित रही।

पर वह धार्मिक प्रकृति एवं असाधारण बुद्धिमत्ता वाली स्त्री थी। उसने प्राचीन युग की वीरता, परमार्थ निष्ठा एवं शूरता की कहानियाँ कहकर अपने बच्चे के मस्तिष्क में उच्च एव प्रेरणाप्रद विचार भर दिये तथा धर्म की प्रतिरक्षा के लिए उसके उत्साह को उत्तेजित किया।

रानाडे ने लिखा था कि यदि कभी महापुरुषों की महत्ता माताओं की प्रेरणा के कारण हुई हो, तो शिवाजी के जीवन-निर्माण में जीजाबाई का प्रभाव अत्यन्त महत्वपूर्ण था। दादाजी कोण्डादेव के प्रभाव से भी वह वीर एवं साहसी बना। यह मालूम नहीं है कि शिवाजी को विधिवत् कोई साहित्यिक शिक्षा मिली अथवा नहीं; परन्तु वह एक वीर एवं साहसी सैनिक बन गया। केवल लूटपाट के प्रेम ने हीं नहीं, बल्कि जिसे वह विदेशी अत्याचार समझता था, उससे अपने देश को मुक्त् करने की एक वास्तविक इच्छा ने उसे प्रेरित किया।

मावल देश पश्चिमी घाटी के किनारे लम्बाई में नब्बे तथा चौडाई में लगभग बारह से चौदह मील है। वहाँ पहाड़ी लोगों के साथ उसकी प्रारम्भिक घनिष्ठता उसके अगले वर्षों में उसके लिए अत्यंत बहुमूल्य हो गयी, क्योंकि मावली उसके सर्वश्रेष्ठ सैनिक, उसके सबसे पहले साथी एवं उसके सबसे अनुरक्त सेनापति निकले।

अपनी माँ की आोर से वह देवगिरि के यादव शासकों का वंशज था तथा पिता की ओर से वह मेवाड़ के वीर सिसोदियों का वंशज होने का दावा करता था। इस प्रकार गौरवपूर्ण वंश के होने की भावना तथा प्रारम्भिक प्रशिक्षण एवं प्रतिवेश के प्रभाव ने मिलकर उस युवक मराठा सैनिक में एक स्वतंत्र राज्य की स्थापना करने की आकांक्षाएँ जगा दी।

उसने अपने लिए स्वतंत्रता का जीवन चुना। यह जीवन जोखिम से भरा हुआ था। परन्तु यदि वह सफल हो सका, तो इसमें उस जोखिम के बदले ऐसे लाभ थे, जिनका किसी ने स्वप्न भी नहीं देखा होगा।

दक्कन की सल्तनतों की बढ़ती हुई दुर्बलता तथा उत्तर में शाही दल के लम्बी अवधि तक युद्ध करते रहने के कारण, मराठा शक्ति के उत्थान में बड़ी सहायता मिली। 1646 ई. में शिवाजी ने तोरण के दुर्ग पर अधिकार कर लिया, जिससे पाँच मील पूर्व उसने शीघ्र राजगढ़ का किला बनवाया।

दादाजी कोण्डादेव की, जो शायद इन जोखिम भरे साहसिक कामों को पसन्द नहीं करता था, मृत्यु (1647) के पश्चात् शिवाजी ने पुश्तैनी मालिकों अथवा बीजापुर के स्थानीय अफसरों से बल, रिश्वत या छल के द्वारा बहुत-से किलों पर अधिकार कर लिया। उसने नये किले भी बनवाये। इस प्रकार उसके अधिकार में काफी अचल सम्पति हो गयी, जो पहाड़ी दुर्गों की एक लम्बी श्रृंखला से सुरक्षित थी।

उसे कुछ वर्षों के लिए (1649-1655 ई.) बीजापुर के विरुद्ध आक्रमणकारी कार्य स्थगित कर देने पडे, क्योंकि बीजापुर सरकार ने उसके पिता को बन्दी बना लिया तथा उसके अपने पुत्र के अच्छे आचरण की शर्त पर मुक्त किया।

परन्तु उसने इस समय का उपयोग अपने जीते हुए प्रदेशों के दृढ़ीकरण में किया। जनवरी, 1656 ई. में उसने जावली नामक एक छोटे मराठा राज्य को, उसके अर्ध-स्वतंत्र मराठा राजा चन्द्रराव मोरे को अपने एक प्रतिनिधि द्वारा, मरवाकर ले लिया। इस समय तक शिवाजी की विरासत का विस्तार एवं राजस्व दूने से भी अधिक हो गया।

मुगलों के साथ उसकी सबसे पहली मुठभेड 1657 ई. में हुई। इस समय औरंगजेब तथा उसकी सेना बीजापुर पर आक्रमण करने में लगी हुई थी। इससे लाभ उठाकर शिवाजी ने अहमदनगर एवं जुन्नर के मुगल जिलों पर हमला कर दिया तथा जुन्नर नगर को लूट लिया।

औरंगजेब ने शीघ्र उस भाग में अपने अफसरों को नयी सेना दी तथा शिवाजी पराजित हुआ। जब आदिलशाह ने औरंगजेब के साथ संधि कर ली, तब शिवाजी ने भी उसकी अधीनता स्वीकार कर ली।

औरंगजेब ने शिवाजी पर कभी विश्वास नहीं किया, परन्तु उसने संधि कर ली क्योंकि अपने पिता की अस्वस्थता के कारण उत्तर में उसकी उपस्थिति आवश्यक हो गयी थी। इसके बाद शिवाजी ने उत्तर कोंकण पर ध्यान दिया, कल्याण, भिवाणी एवं माहुली पर अधिकार कर लिया तथा दक्षिण में माहद तक बढ गया।

बीजापुर का सुल्तान आन्तरिक कलह एवं तात्कालिक मुगल आक्रमण से कुछ समय के लिए मुक्त हो गया। अत: उसने शिवाजी की शक्ति का सदा के लिए नाश करने का निर्णय किया। 1659 ई. के प्रारम्भ में उसके विरुद्ध राज्य के एक प्रमुख सरदार एवं सेनापति अफजल खाँ के अधीन एक विशाल सेना भेजी गयी।

इसका उद्देश्य था विद्रोही (शिवाजी) को जीवित अथवा मृत रूप में पकड़कर लाना। अफजल खाँ एक पखवारे के अन्दर वाई पहुँच गया, जो सतारा से बीस मील उत्तर है। बीजापुर का सेनापति शिवाजी को उसके प्रतापगढ़ के दुर्ग से निकालने में असफल हुआ।

तब उसने कृष्णजी भास्कर नामक एक मराठा ब्राह्मण की मध्यस्थता से उसके साथ संधि की बातचीत शुरू कर दी तथा उसे एक सम्मेलन में आने को आमंत्रित किया। शिवाजी ने उस दूत का सम्मान के साथ स्वागत किया तथा उससे धर्म के नाम पर अफजल खाँ का वास्तविक अभिप्राय बतलाने की अपील की।

इससे द्रवित होकर कृष्णजी भास्कर ने संकेत किया कि बीजापुर के सेनापति के मन में छल है। इसकी पुष्टि अफजल के पास भेजे गये शिवाजी के अपने दूत गोपीनाथ से मिली खबर द्वारा हो गयी। इससे शिवाजी सावधान हो गया। वह अपने शत्रु से सम्मलेन में मिलने चला। उपरी तौर पर वह निःशस्त्र थ, किन्तु उसने अपने पास हथियार छिपा लिए और झिलम पहन ली।

ऐसा उसने इसलिए किया था की वह जरुरत पड़ने पर मक्कारी का जवाब मक्कारी से देना चाहता था। सभी मराठे एकमत होकर कहते हैं की जब दोनों ने एक दूसरे का आलिंगन किया, तब मजबूत और हट्टे-कट्टे मुस्लिम सेनापति ने नाटे और दुबले मराठा नायक की गर्दन को एक फौलादी पकड़ के साथ अपनी बायीं बाहु में दबा लिया तथा अपने दाहिने हाथ से शिवाजी के शरीर में छुरा भोंकने का प्रयत्न किया।

परन्तु शिवाजी ने छिपे शास्त्रों ने उसकी हानि से रक्षा की। उसने झट अपने बघनखे से अफज़ल के शरीर को चीरकर उसे मार डाला। अपनी सेना की मदद से, जो छिपकर बैठी थी, उसने बीजापुर की नेतृत्वविहीन सेना को हरा दिया तथा उसके पड़ाव को लूट लिया। खाफी खां तथा डफ शिवाजी पर अफज़ल की चल्पुर्वक हत्या करने का अभियोग लगते हैं।

उनके विचार में अफज़ल ने पहले शिवाजी पर आघात करने की कोशिश नहीं की थी। परन्तु मराठा लेखकों ने अफजल के प्रति किये गये शिवाजी के व्यवहार को न्यायोचित ठहराया है। उनके विचार में यह बीजापुर के सेनापिति के आक्रमण के विरुद्ध आत्मरक्षा का कार्य था। समकालीन कारखानों (फैक्ट्रियों) के प्रमाण मराठा इतिहासकारों के कथन से मेल खाते हैं।

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