भूगोल (विश्व) नोट्स/ सामान्य अध्ययन

Taylor’s Continental Principle ( टेलर का महाद्वीपीय सिद्धांत )

Taylor’s Continental Principle ( टेलर का महाद्वीपीय सिद्धांत )

टेलर का महाद्वीपीय सिद्धान्त

फ्रैंक बर्स्ले टेलर ने बिना विस्तार के महाद्वीपीय प्रवाह को प्रस्तावित किया, उन्होंने 1908 में सुझाव दिया (1910 में प्रकाशित हुआ)  महाद्वीप, क्रेटेशियस के दौरान चन्द्रमा के गुरुत्व बल से भूमध्य रेखा की ओर खिंच गए

इसी कारण हिमालय तथा आल्प्स दक्षिण की ओर निर्मित हुए।  हालांकि टेलर का सिद्धांत पूरी तरह से विकसित नहीं है क्योंकि उन्होनें बहुत सीमित मात्रा में इसके बारे में लिखा है।

नदी अपहरण

एक प्राकृतिक प्रक्रम जिसके द्वारा एक प्रबल नदी अपने शीर्ष की ओर अधिक अपरदन करके अपने समीप प्रवाहित होने वाली अन्य नदी के जल को अपनी धारा में मिला लेती है।

नदी अपहरण की क्रियाएं अधिकांशतः नदी की युवावस्था में उसके शीर्ष अपरदन द्वारा होती हैं। नदी के शीर्ष अपरदन से जलविभाजक पीछे हटता जाता है जिससे दो नदियां परस्पर जुड़ जाती हैं।

जिस नदी का तल नीचा होता है उसमें उच्चतल वाली नदी का जल गिरने लगता है और धीरे-धीरे नदी का आंशिक अथवा पूर्ण अपहरण हो जाता है। नदी अपहरण की क्रिया क्षैतिज अपरदन तथा नदी विसर्प के प्रतिच्छेदन द्वारा भी होती है किंतु इनकी आवृत्ति प्रायः कम होती है।

हमारे बारें में

J.S.Rana Sir

My Name is Jitendra Singh (Rana) और मैं एक सफल शिक्षक बनने की तैयारी कर रहा हूं ! और मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश (भारत) से हूँ।
मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है ! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कृष्ट अभिलाषा है !!
दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट/विडियो/क्लास अच्छी लगी हो तो इसे Share अवश्य करें ! कृपया कमेंट के माध्यम से बताऐं कि ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

Leave a Comment